खास खबर:इलाके में दो घन्टे तक हुई भारी मूसलाधार वर्षा,जनजीवन अस्त व्यस्त।

ताक़त क़लम की न्यूज़
ख़बरे बेबाक़, सच्चे तीखे तेवरों के साथ।
खास खबर:इलाके में दो घन्टे तक हुई भारी मूसलाधार वर्षा,जनजीवन अस्त व्यस्त।


फिरोजपुर झिरका(साज़िद हुसैन)

सोमवार की सुबह इलाके पर इंद्र देवता कुछ ज्यादा ही
मेहरबान हो गए। यहां दो घंटे तक हुई भारी बारिश ने इलाके का जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त कर दिया। कई जगह बारिश के कारण खेत खलिहानों के साथ शहरी इलाकों में पानी भर गया। यहां बरसात से सबसे ज्यादा नुकसान पाठखोरी और रावली के कूबडाका बास में हुआ। दोनों जगह बांध टूटने का मामला सामने आया। इसके कारण खेतों में पानी जमा हो गया। कई जगह सब्जी उत्पादक किसानों को भी भारी नुकसान हुआ। एसडीएम ने नुकसान का जायजा लेने व इसका आंकलन करने के लिए नायब तहसीलदार को मौके पर भेज कर रिपोर्ट मांगी

बता दें, सोमवार को करीब साढे़ चार बजे काली घनघोर घटाओं के साथ बारिश की शुरुआत हुई। बारिश से कुछ ही देर में इलाके में पानी ही पानी दिखाई दिया। इसके कारण पाठखोरी और रावली गांव स्थित दो चैक डेम की दीवार टूट गई। कई जगह किसानों को भारी नुकसान हुआ है
भारी बारिश के साथ ही बांध की दीवार टूटने से आए अधिक पानी की वजह से फिरोजपुर झिरका खंड के पाठखोरी, अगोन, रावली, कूबडाकाबास, सिधरावट, भोंड, पथराली, इब्राहिमबास, कोलगांव,शोलपुर सहित दर्जनभर गांवों के सैंकड़ों किसानों की फसल को भारी नुकसान हुआ है। यहां किसानों द्वारा बोई गई बाजरा, ज्वार और सब्जी की फसल बर्बाद हो गई। किसान सहाबदीन, रसीद, खुर्शीद, अय्यूब, मुबारिक,भूट्टू,पलटू बरकत, जाकिर हुसैन,अब्दुल हाई,खान मोहदम्मद,कप्तान, हिस्सी, इरशाद,अब्दुल,इसराइल, उस्मान,तैय्यब,साहबदीन,सरीफदीनू, मोहम्मद खां, लियाक़त, हारून,अली मोहदम्मद खां, कमरूदीन,सरफूदीन, बीरबल, महती,जाहिद,सहीद, मम्मन,आजाद,बल्ली,सहीद,जफरुदीन, सपी, सहित आदि किसानों ने बताया कि बारिश के कारण उनकी फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई है। प्याज की फसल के लिए बोई हुई प्याज की बोद में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। सभी किसानों ने सरकार से मुआवजे की मांग की है। स्कूलों में भरा पानी, दीवार गिरी :

बारिश से पाठखोरी, खेडलाखुर्द, चैनपुरी और सोलपुर के सरकारी विद्यालय में पानी जमा हो गया। इसके कारण दो स्कूलों की दीवार गिर गई जबकि स्कूल में रखा सामान भीग गया। इससे स्कूलों को काफी नुकसान हुआ है। हालात देखते हुए कई स्कूलों में बच्चों की छुट्टी करनी पड़ी। नूंह में भी बारिश से यही हालात :


जिला मुख्यालय पर सोमवार दोपहर को हुई बारिश से हालात कुछ ऐसे ही रहे। भारी बारिश के चलते पूरे शहर में पानी जमा हो गया। इससे स्कूली छात्र-छात्राओं के साथ शहरवासियों को आवाजाही में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। इसके साथ-साथ जलभराव के कारण शहर में जाम के हालात पैदा हो गए। वहीं दूसरी ओर जलभराव के कारण नालियों में गिरने से कई लोग चोटिल भी हो गए। नूंह की सब्जीमंडी के सामने जलभराव के कारण एक बुजुर्ग महिला को नाली का पता नहीं चल पाया जिससे वह नाली में गिर गई और चोटिल हो गई। लोगों ने बुजुर्ग महिला को नाली से बाहर निकाला। इस दौरान लोग नगरपालिका प्रशासन को कोसते नजर आए।

Comments