खास खबर: जिला बाल कल्याण परिषद नूह द्वारा डीआरडीए हॉल में किया गया महिला रोजगार मेले का आयोजन।

ताकत कलम की
खबरें बेबाक़,सच्चे व तीखे तेवरों के साथ।
मुख्य सम्पादक बिलाल अहमद की खास रिपोर्ट।
नूह,मेवात।
खास खबर: जिला बाल कल्याण परिषद  नूह द्वारा डीआरडीए हॉल में  किया गया  महिला रोजगार मेले का आयोजन।

 जिला बाल कल्याण परिषद नूंह द्वारा डीआरडीए हॉल में आज बुधवार को महिला रोजगार मेले का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यतिथि के रुप में श्री कृष्ण ढुल मानद् महासचिव बाल कल्याण परिषद ने भाग लिया व विश्ष्टि अतिथि एमएमटीसी पैम्प के जरनल मैनेजर अजय अहलावत रहें।
        मानद् माहसचिव श्री कृष्ण ढुल ने बताया कि नूंह जिले में 20 कौशल विकास केन्द्र जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा एमएमटीसी पैम्प प्राईवेट लिमिटेड की सीएसआर पोलिसी के तहत चलाए चलाए जा रहे है। उन कौशल विकास केन्द्रो में 1145 प्रतिक्षायों के लिए रोजगार मुहिया करने के लिए जिला प्रशासन ने प्रथम महिला रोजगार मेले का आयोजन किया गया। उन्होने बताया कि इस मेले में विभिन्न प्रकार की कम्पनियों ने रोजगार मुहैया कराने के लिए शिरकत की। उन्होंने मेवात की हाथ के हुनरों की काफी तारीफ की। उन्होने कहा कि आप की इस कला की कदर होनी चहिए तथा इनकी कदर होनी चाहिए। उन्होने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का नारा भी प्रधानमंत्री ने दिया है। उन्होंने मेले में उपस्थित महिलओं को बताया कि आप कभी कमजोर नही है और कहा कि नारी दिवारों के अंदर ही कमजोर रहती है। उन्होंने कहा कि अगले दो या तीन माह के अंदर बनाए गए समान को गुडग़ांव व फरीदाबाद के मॉलो में बेचा जाएगा। साथ ही कहा कि अगली बार सुरजकुुंड मेले में मेवात जिले की अलग से स्टॉल लगाई जाएगी।
    हरियाणा खादी बोर्ड की चैयरपर्सन गार्गी कक्कड़ ने मेले का अवलोकन किया और कहा कि बाल कल्याण परिषद के साथ एक एमओयू करके जिले में खादी ग्राम उद्योग लगाकर इन कौशल विकास केन्द्रो के प्रशिक्षणार्थीयों द्वारा खादी के उत्पाद बनाकर रोजगार मुहैया कराया जाएगा। इस काम को तीन माह बाद सिरे चढ़ाया जाएगा। रेजा फैशन प्राईवेट लिमिटेड के एचआर मैनेजर हेमराज ने भी मेले में शिरकत की। उन्होने कहा कि 15 व 20 दिन के अंदर कौशल विकास केंद्रो की विजिट करके नौकरी करने की इच्छुक महिलाओ की सूची तैयार करके कम्पनी में नौकरी दी जाएगी। रेजा कम्पनी की मालिक  ललिता चौधरी ने भी सभी कौशल विकास केन्द्रो की एक जगह पर स्टॉल में लगे आईटमो की सरहाना की और कहा कि जल्द ही दोबारा बाल कल्याण परिषद के साथ मिलकर फैशन डिजानिंग की कुछ चीजे बनवाने का ऑडर दिया जाएगा। इस मौके पर लीड बैंक मैनेजेर ने उपस्थित महिलाओं को बताया कि बैंको द्वारा सभी महिलाओ को स्वयं के रोजगार के लिए लोन दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगर कोई भी महिला अपना स्वयं का कोई भी रोजगार करना चहती है तो उसे जरुरत के हिसाब से लोन मुहैया कराया जाएगा। इस मौके पर लगभग 20 गांव की सरपंचों ने भाग लिया और विभिन्न गांवों के कौशल विकास केन्द्रो से आई हुई महिलाओं ने स्टॉल लगाकर अपनी कला का हुनर दिखाया।
        इस मौके पर कालियाका के सरपंच व भाजपा युवा जिला अध्यक्ष बीरपाल, इंडरी के सरपंच कमल, दुबालू के सरपंच जगदेव, फिरोजपुर-नमक के सरपंच हनीफ सहित अन्य गांव के सरपंचों ने मेले में भाग लिया।

Comments