खास खबर:फसल खरीद के मद्देनजर सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण विभाग की प्रधान सचिव श्रीमति नीरजा शेखर ने किया जिला की अनाज मंडियों का दौरा।

ताक़त क़लम की न्यूज़
ख़बरे बेबाक़, सच्चे तीखे तेवरों के साथ।
(बिलाल अहमद)
ब्यूरो रिपोर्ट नूह मेवात।
 खास खबर:फसल खरीद के मद्देनजर सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण विभाग की प्रधान सचिव श्रीमति नीरजा शेखर ने किया जिला की अनाज मंडियों का दौरा।

 सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण विभाग की प्रधान सचिव श्रीमति नीरजा शेखर ने शुक्रवार को तावडू़, नूंह व फिरोजपुर-झिरका अनाज मंडियों का दौरा किया व तावडू़ अनाज मंडी में स्थित एसडीएम कार्यालय में बाजरा की खरीद को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों व खरीद एजेंसियां की एक बैठक ली। उन्होने बताया कि एक अक्तूबर से बाजरा की खरीद शुरु कर दी गई है। उन्होंने कहा कि जिला के बाहर से कोई भी व्यक्ति अनाज मंडियों व परचेज सैंटरों पर फसल लेकर प्रवेश न करने पाए, इसके लिए पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। सभी अनाज मंडियों व परचेज सैंटरों पर सीसीटीवी कैमरें भी लगवाना सुनिश्चित किए जाए। इसके अतिरिक्त जिला की सीमा के साथ लगती राजस्थान, पंजाब आदि अन्य प्रदेश की सीमाओं पर नाके लगवाना सुनिश्चित करे।
    सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण विभाग की प्रधान सचिव ने बैठक में उपस्थित सभी विभिन्न खरीद एजेंसियों के अधिकारियों को कहा कि जिला के किसानों को फसल बेचने में किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो, इसके लिए संबंधित विभाग के अधिकारीगण आवश्यक प्रबंध करे। उन्होंने मार्केट कमेटी अधिकारियों को मंडियों में शौचालय की व्यवस्था सुदृढ़ करने के आदेश देते हुए मंडी में बिजली, पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं सुचारू करने को कहा।
    श्रीमति नीरजा शेखर ने कहा कि फसल खरीद के दौरान सभी खरीद केंद्रों पर खरीद कार्य की निगरानी की जाए। उन्होंने मौके पर किसानों की समस्याओं को सुना और उन्हें आश्वसन दिया कि बचे हुए किसानों के भी जल्द ही पंजीकरण करा दिए जाएगें। उन्होंने किसानों से कहा कि सरकार आप बाजरे का एक-एक दान खरीदेगी। उन्होनें सभी किसानों के पंजीकरण अधिकारियों को निर्देश दिए कि फसल का उठान व भुगतान सरकार के निर्देशानुसार और निर्धारित समयावधि में हो। उन्होंने मंडी में जाकर आने वाले बाजरे का निरीक्षण किया जाएगा।
    उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि वे अपनी फसल को निर्धारित मानकों के अनुसार अच्छी प्रकार से सुखा कर व साफ करके ही मंडियों व परचेज सैंटरों में लाएं, ताकि उन्हें अपनी फसल को बेचने में किसी प्रकार की परेशानी न आए और उन्हें अपनी फसल का उचित मूल्य मिल सके। उन्होंने कहा आप सभी की परेशानियों को मध्यनजर रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा कमेटी गठित की हुई है। उन्होंने कहा कि अगर किसी को अपनी फसल बचने में कोई परेशानी आ रही है तो वह कमेटी के सदस्यों से संपर्क कर सकता है।
    इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि उपमंडल तावडू़ में 65 आढ़तियों द्वारा बाजरे की खरीद की जा रही है। उन्होंने बताया कि बाजरे की खरीद से इलाके के लोग काफी खुश है। उन्होंने बताया कि जल्द ही उठान का कार्य भी शुरु कर दिया जाएगा और किसानों को बेची हुई फसल का उचित मूल्य भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला की मंडियों व परचेज सैंटरों पर बाजरे की खरीद हेतु राज्य सरकार द्वारा हिदायतों व मीटिंग पॉलिसी जारी की जा चुकी है, उसकी पालना सुनिश्चित करते हुए किसान की फसल को खरीदे। 
    इस अवसर पर एसडीएम तावडू़ सतीश यादव, डीएसपी नूंह बिरम सिंह, डीएफएससी सीमा शर्मा, जिला समाज कल्याण अधिकारी विरेन्द्र सिंह, सहित खरीद एजेंसियों के प्रतिनिधि व अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

Comments