खास खबर:जिला लोक संपर्क एवं परिवाद समिति की मासिक बैठक का आयोजन सुनी गई लोगों की समस्याएं तत्काल निपटारे के भी दिए आदेश, जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी राज्य मंत्री बनवारी लाल ने की अध्यक्षता।

ताक़त क़लम की न्यूज़
ख़बरे बेबाक़, सच्चे तीखे तेवरों के साथ।
(बिलाल अहमद)
ब्यूरो रिपोर्ट नूह मेवात।
खास खबर:जिला लोक संपर्क एवं परिवाद समिति की मासिक बैठक का आयोजन सुनी गई लोगों की समस्याएं तत्काल निपटारे के भी दिए आदेश, जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी राज्य मंत्री बनवारी लाल ने की अध्यक्षता।

 जिला लोक सम्पर्क एवं परिवाद समीति की मासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए  जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी राज्य मंत्री (स्वंतत्र प्रभार) बनवारी लाल ने 09 परिवादो का निपटान किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जन शिकायतों के निपटान व जनसम्मयाओं के समाधान के लिए तत्परता से कार्य करें। उन्होंने बरसात के मौसम के दृष्टिगत बरसाती पानी की निकासी व सिवरेज व्यवस्था ठीक रखने तथा पम्पसैटो को दुरस्त रखने के निर्देश दिए। उन्होंने जल भराव होने पर उसकी निकासी के लिए तुरंत कार्य करें। उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि कूड़ा करकट,पोलोथीन,व प्लास्टिक का कचरा आदि को नाली व सिविर लाईन में न डाले। इससे पानी का बहाब रुक जाता है जिसके कारण नाली व सिविर का गंदा पानी सडक़ व आत रास्ते में आ जाता है, जिससे आने जाने वाले लोगों को परेशनियों का सामाना करना पड़ता है। 
    लघु सचिवालय के मीटिंग हॉल में हुई जिला लोक सम्पर्क एवं परिवाद समीति की मासिक बैठक की कार्य सूची में शामिल कुल एजेंडे में शामिल 18 परिवादों में 09 शिकायतों का मौके पर निपटान किया। उन्होंने अधिकारियों को अन्य 09 शिकायतों में कमेटी बनाकर जांच के आदेश दिए है। उन्होंने अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि वे इन शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर लेते हुए इनका तत्परता से समाधान करें तथा की गई कार्यावाही की रिपोट अगली बैठक मे प्रस्तुत करें। राज्य मंत्री ने परिवादों की सुनवाई करने उपरांत जनशिकायते सुनते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए कि वे जन शिकायतों के निपटान व जन सम्मयाओं के समाधान को प्राथमिकता दे।
    बैठक में  गोपाल प्रधान पुत्र छज्जूराम निवासी खेडलीं कलां के मामले में उप- पुलिस अधीक्षक फिरोजपुर-झिरका से जांच के दौरान उपरोक्त 6 लडक़ो ने अपने कथन बतालाया कि उनके सामने सिविल सर्जन व डाक्टर ने कोई पैसे नहीं लिए। मंत्री ने शिकायत कर्ता को अगली बैठक तक ठोस सबूत लाने के आदेश दिए है। फूलचंद तोतीराम निवासी गांव बिछोर तह.पुन्हाना की शिकायत है कि उसकी पत्नी पर जान लेवा हमला किया और फोन पर अपशब्द कहें। इस मामले में उप-पुलिस अधीक्षक ने बताया कि मामले में जांच की जा रही है और जल्द ही आरोपियों को पकड़ लिया जाएगा। वसीम खान की शिकायत थी कि नई की बड़ी जुम्मा मस्जिद से पी.डब्ल्यू.डी. सडक़ नहेदा वाली तक निर्माण कार्य में सरपंच ने घटिया व खराब टाईल लगाकर निर्माण कराया है। इस बारे में जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी ने बताया कि जुम्मा मस्जिद से सददाम के घर तक इन्टरलोकिंग रास्ते के कार्यो में प्रयुक्त टाईलों की स्ट्रैंथ पर इस कार्ये पर रिकवरी बनती है, जिसके बारे हरियाणा सरकार पंचायत राज एक्ट 1994 के कार्यवाही की जा रही है। मंत्री ने इस मामले में एसडीएम पुन्हाना को जांच के आदेश दिए है कि इस मामले की में कमेटी बनाकर दोबारा जांच की जाए। 
    उन्होंने कहा कि इस बैठक का उद्द्ेश्य है कि जो भी शिकायत एजेंडे में शामिल की गई है, उनका मौके पर निवारण होना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोई भी शिकायत लंबित न रहें और शिकायत कर्ता को प्राथमिकता के आधार पर न्याय मिले। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि उन्हें जो शिकायत संबंधी जांच सौंपी जाए उसकी पूर्ण रुप से निष्पक्ष जांच करें और स्वयं मौके पर जा कर उसे चैक करें और शिकायतों के निपटारा लंबित न करके प्राथिमकता के आधार पर करें।
    इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक नाजनीन भसीन, अतिरिक्त उपायुक्त विक्रम सिंह, सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, गौ-सेवा आयोग के चैयरमैन भानीराम मंगला, भाजपा जिला अध्यक्ष सुरेंद्र प्रताप आर्य, भाजपा युवा मोर्चा जिलााध्यक्षक बीरपाल पंवार, चैयरमैन जाहिद हुसैन, राम अवतार सिंगला तथा एसडीएम नूंह प्रदीप अहलावत,पुन्हाना के एसडीएम जितेन्द्र गर्ग, एसडीएम तावडू़ सतीश यादव, नगराधीश रोहित यादव, जिला राजस्व अधिकरी बस्तीराम, तहसीलदार नूंह अनिल कुमार,सहित कष्ट निवारण समिति के सदस्य एवं अधिकारी मौजूद थे।

Comments